आधारभूत योग्यता एवं छात्रवृत्ति के नियम

आवेदक का कोई भी एक अभिभावक (माता या पिता) भारतीय पुलिस सेवा ("आई पी एस"), राजस्थान पुलिस सेवा ("आर पी एस"), राजस्थान होम गार्ड्स ("रा हो गा") में सेवारत हो या राजस्थान संवर्ग का अधिकारी हो, जो दूसरे समकक्ष संगठन जैसे कि सीमा सुरक्षा बल ("बी एस एफ़"), केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल ("सी आर पी एफ़"), केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ("सी बी आई") आदि में प्रतिनियुक्ति पर है। अपवाद एवं सीमित रूप से निदेशक मंडल ऐसे आवेदकों के आवेदन स्वीकार कर सकता है जिनके माता या पिता उपरोक्‍त सेवाओं के अतिरिक्त किसी अन्य पुलिस सेवाओं में कार्यरत है।

यह छात्रवृत्ति योग्यता के आधार पर दी जायेगी न कि आवश्‍यकता के आधार पर । यह छात्रवृत्ति पुलिस अधिकारियों एवं अन्य पुलिस कर्मियों की संतानों के लिए समान आधार पर उपलब्ध होगी। यह छात्रवृत्ति विज्ञान, अभियांत्रिकी, स्वास्थ्य विज्ञान, औषध विज्ञान, अर्थशास्त्र, एवं वित्त विषयों में शिक्षा के लिए दी जाएगी।

संस्थान चुने हुए विषयों में शिक्षा का पूरा व्यय जिसमें शिक्षा शुल्क, रहने एवं खाने का व्यय, भारत से अमेरिका आने जाने का व्यय, कपड़ा एवं अन्य सम्बंधित व्यय, स्वास्थ्य बीमा व्यय एवं अन्य व्यय जो शिक्षा से सम्बंधित हैं और यहाँ नहीं दर्शाये गए हैं, सम्मिलित हैं। यह “कार्य के साथ शिक्षा का” कार्यक्रम नहीं है। यह केवल शिक्षा पर केन्द्रित कार्यक्रम है।